ग्राहक सेवा केंद्र: CSP ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Grahak Seva Kendra कैसे खोलें ?

Grahak Seva Kendra Registration | ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें | CSP Online Registration | Grahak Seva Kendra In Hindi

Grahak Seva Kendra : CSP Grahak Seva Kendra, ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें?

दोस्तों हम आज आपको ग्राहक सेवा केंद्र (csp) के बारे में बता रहे हैं, ग्राहक सेवा केंद्र क्या है, सीएसपी ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया क्या है और ग्राहक सेवा केंद्र कैसे खोलें, ये सभी जानकारी आज हम आपको ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में बता रहे हैं। आप इसे एक लघु व्यवसाय के रूप में भी चुन सकते हैं। इससे आप धन कमा सकते हैं और साथ ही समाज में मान सम्मान का स्थान प्राप्त करेंगे। आप अपना ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं और इसे ऑनलाइन भी पंजीकृत कर सकते हैं यहाँ आप इस के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है |

Grahak Seva Kendra  क्या है? (सीएसपी)

ग्राहक सेवा केंद्र के बारे में जानने से पहले हम आपको CSP का फुल फॉर्म बता रहे हैं CSP का फुल फॉर्म Customer Service Point होता है। अगर आप भी ग्राहक सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है इसके लिए आपको ज्यादा शिक्षित होने की जरूरत नहीं है बस कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए। सीएसपी को मिनी बैंक भी कहा जाता है।कई गांवों में बैंक नहीं है जिससे ग्रामीणों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्राहक सेवा केंद्र की शुरुआत की। ग्राहक सेवा केंद्र का मुख्य कार्य प्रदान करना है। यदि आप बैंकिंग क्षेत्र में रुचि रखते हैं, तो आप ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं।

Grahak Seva Kendra कैसे खोलें?

यदि आप CSP खोलना चाहते हैं तो आपको ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए 2 विधियों का उपयोग करना पड़ सकता है आप इनमें से किसी एक तरीके का उपयोग कर सकते हैं।

बैंक के माध्यम से

अगर आप CSP खोलना चाहते हैं तो आपको उस बैंक से संपर्क करना होगा जिससे आप CSP खोलना चाहते हैं। इसके लिए आपको उस बैंक के बैंक मैनेजर से मिलना होगा और उन्हें बताना होगा कि मैं अपने क्षेत्र में CSP खोलना चाहता हूं। बैंक मैनेजर आपसे आपकी योग्यता और निवेश के बारे में पूछेगा और अगर आपकी योग्यता सही है तो आपको CSP मिल जाएगी। आपको केंद्र खोलने की अनुमति मिल जाएगी। इसके लिए आपको बैंक द्वारा एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दिया जाएगा। इस उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड की मदद से आप अपना सीएसपी चला सकते हैं। ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आप ₹1.5 लाख का लोन भी ले सकते हैं।

कंपनी के माध्यम से

यदि आप एक CSP खोलना चाहते हैं तो आप किसी कंपनी से भी संपर्क कर सकते हैं ऐसी कई कंपनियां हैं जो CSP खोलने में आपकी मदद कर सकती हैं लेकिन आपको किसी भी कंपनी की पूरी तरह से जांच करनी चाहिए ताकि पता चल सके कि कंपनी धोखाधड़ी कर रही है या नहीं। एक कंपनी के माध्यम से CSP खोलना चाहते हैं, आपको उस कंपनी के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। कुछ विशेष कंपनियां हैं जो सीएसपी प्रदान करती हैं जैसे व्याम टेक, एफआईए ग्लोबल, ऑक्सीजन ऑनलाइन, संजीवनी। आप किसी भी कंपनी से संपर्क करके ग्राहक सेवा केंद्र खोल सकते हैं।

Apply For New Emitra

Grahak Seva Kendra से आय :-

ग्राहक सेवा केंद्र खोलकर एक व्यक्ति हर महीने 25000 से 300000 रुपये कमा सकता है।यहाँ बैंक मित्र को बैंकों द्वारा प्रत्येक कार्य के लिए एक अलग कमीशन दिया जाता है। बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा अपने बैंक मित्रों को दिया जाने वाला कमीशन इस प्रकार है

  • आधार कार्ड से बैंक खाता खोलने पर – ₹25
  • बैंक खाते को आधार कार्ड से जोड़ने पर – ₹5
  • ग्राहक के खाते में पैसे जमा करने और निकालने पर – प्रति लेनदेन 0.40% कमीशन
  • प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना खाते पर – ₹ 30 प्रति खाता प्रति वर्ष
  • प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना – ₹1 प्रति वर्ष

grahak seva kendra ग्राहक सेवा केंद्र

कुछ खास Grahak Seva Kendra

पीएनबी ग्राहक सेवा केंद्र, बॉब ग्राहक सेवा केंद्र, एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र आदि।

एसबीआई ग्राहक सेवा केंद्र खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। इसके लिए आपको कंपनी  की वेबसाइट पर जाना होगा और आप वहां पंजीकरण कर सकते हैं। यदि आप SBI CSP खोलना चाहते हैं, तो आपको निम्न लिखित चरणों का पालन करना होगा।

ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए आपको सबसे पहले कंपनी  की वेबसाइट पर जाना होगा

सीधे होम पेज पर, आपको सीएसपी खोलने के लिए योग्यता के बारे में जानकारी दी जाती है और आपको सीएसपी के लिए आवश्यक योग्यता और सहायक उपकरण के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

  • होम पेज को ध्यान से देखने पर आपको ऊपर की तरफ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देता है।

पंजीकरण के विकल्प पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा।

इस फॉर्म में आपको अपने से जुड़ी सभी जानकारी ध्यान से भरनी है फिर सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

इस प्रकार आपका ग्राहक सेवा केंद्र खोलने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, इसमें 15 से 20 दिन लग सकते हैं।

Grahak Seva Kendra के कार्य

ग्राहक सेवा केंद्र भी वही सुविधाएं प्रदान करता है जो आमतौर पर बैंकों में प्रदान की जाती हैं इसलिए हम आपको ग्राहक सेवा केंद्र द्वारा दी जाने वाली कुछ विशेष सुविधाएं बता रहे हैं जो इस प्रकार हैं।

  • बैंक खाता खोलना
  • आधार कार्ड को ग्राहक के खाते से लिंक करना
  • और पैन कार्ड को ग्राहक के खाते से लिंक करना
  • ग्राहक के खाते में पैसा जमा करना।
  • ग्राहक के खाते से पैसे निकालना।
  • बैंक की ओर से ग्राहकों को जारी किया गया एटीएम कार्डफंड ट्रांसफर करवाना।
  • इंश्योरेंस सर्विस प्रदान करना।
  • एफ डी या आर डी करना ।

Leave a Comment

    Follow us on Facebook