दिल्ली विधवा बेटी विवाह योजना 2021 wcddel.in पर ऑनलाइन आवेदन करें | गरीब विधवा बेटी और अनाथ बालिका विवाह योजना

Delhi Widow Daughter Marriage Scheme 2021 apply online form at wcddel.in, registration / application form available at district offices, check eligibility, list of documents for financial assistance scheme for marriage of poor widow’s daughter and orphan girls, income criteria revised to Rs. 1 lakh per annum, complete details here

गरीब विधवा की बेटी और अनाथ लड़कियों के लिए विवाह योजना: दिल्ली सरकार विधवा बेटी विवाह योजना 2021 आमंत्रित कर रही है। wcd.delhigovt.nic.in पर ऑनलाइन आवेदन करें। दिल्ली की इस विधवा बेटी की शादी योजना 2021 में राज्य सरकार। गरीब विधवाओं को उनकी बेटियों (दो बेटियों तक) की शादी करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करें। किसी अनाथ लड़की के विवाह के लिए उसके घर/संस्थाओं के अभिभावकों या माता-पिता को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। अनुदान योजना के तहत एकमुश्त अनुदान होगा, जो “गरीब विधवाओं को उनकी बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता और अनाथों को उनकी शादी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।”

Delhi Widow Daughter Marriage Scheme 2021 – पूर्ण विवरण

यह अनुदान गरीब विधवाओं को अपनी बेटियों के खर्च और अनाथ लड़कियों के साथ उनकी शादी का खर्च वहन करने में सक्षम बनाएगा। इस लेख में हम आपको गरीब विधवाओं को उनकी बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता और अनाथ लड़की को उनकी शादी के लिए वित्तीय सहायता की पूरी जानकारी के बारे में बताएंगे।

Mode of Payment For Widow Daughter Marriage Scheme

राहत राशि रु. 30,000/- केवल आवेदक के नाम पर या ईसीएस के माध्यम से खाता प्राप्तकर्ता चेक के रूप में।

पहल और अधिग्रहण

विधवा पुत्री विवाह योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2013-14 के दौरान 3,024 और अप्रैल 2014 से जनवरी 2015 तक यह संख्या 1,300 है। विधवा पुत्री विवाह योजना के तहत 20 मई 2015 तक 2452 मामलों का निस्तारण किया जा चुका है।

दिल्ली विधवा बेटी विवाह योजना के लिए पात्रता

  • वह आवेदन की तारीख से पहले 5 साल से अधिक समय तक दिल्ली में रहा हो।
  • उसके परिवार की वार्षिक आय  60000/- रु.  से अधिक न हो।
  • इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सिस्टम (electronic clearing system) के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के लिए किसी के पास किसी भी बैंक में एक स्टैंडअलोन खाता (singly operated account) हो ।
  •  केंद्र सरकार / राज्य सरकार / एमसीडी और / या एनडीएमसी या किसी अन्य स्रोत से कोई पेंशन प्राप्त नहीं कर रही है।

विधवा पुत्री विवाह योजना के तहत उपरोक्त मानदंडों के अतिरिक्त निम्नलिखित दो मानदंड भी आवश्यक हैं:-

(ए) जिस लड़की के लिए शादी की वित्तीय सहायता मांगी गई है उसकी उम्र शादी की तारीख में 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

(बी) विधवा आवेदक के मामले में, केवल दो बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता दी जा सकती है।

संशोधित आय मानक गरीब विधवा की बेटी और अनाथ बालिका विवाह योजना

इससे पहले, जिनकी वार्षिक आय 500 रुपये तक थी। गरीब विधवा और अनाथ योजना के लिए 60,000 लोग वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करने के पात्र थे। अब उन लोगों के लिए आय के मानक को संशोधित किया गया है जिनकी वार्षिक आय 500 रुपये तक है। दिल्ली में विवाह सहायता योजना के तहत एक लाख का लाभ उठाया जा सकता है। वित्तीय वर्ष 2006-07 में इस योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने वाले आवेदकों की संख्या में हाल के वर्षों में वृद्धि हुई है।

दिल्ली विधवा बेटी विवाह योजना के लिए आवेदन पत्र

आवेदन पत्र जिला कार्यालयों में उपलब्ध है। शादी के 60 दिन पहले या बाद में ही आवेदन जिला कार्यालय, समाज कल्याण और महिला एवं बाल विकास में जमा करना होगा।

दिल्ली विधवा कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन के लिए दस्तावेजों की सूची

दिल्ली विधवा कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन के साथ निम्नलिखित दस्तावेज संलग्न किए जाएंगे:-

  • राशन कार्ड या मतदाता पहचान पत्र की एक प्रति या निवास के प्रमाण के रूप में कोई अन्य दस्तावेज, स्पष्ट रूप से दिल्ली में कम से कम 5 साल के निवास का संकेत देता है।
  • लड़की के जन्म प्रमाण पत्र की एक प्रति।
  • आवेदक की अपनी आय की स्व-घोषणा।
  • पति का मृत्यु प्रमाण पत्र।
  • शादी का निमंत्रण कार्ड या शादी का प्रमाण पत्र।
  • क्षेत्र के विधायक/सांसद या राज्य/केंद्र सरकार के राजपत्र अधिकारी द्वारा अनुशंसित प्रमाणपत्र ।

गरीब विधवाओं और अनाथों की बेटियों की शादी के लिए वित्तीय सहायता के लिए आवेदन पत्र के साथ जमा किए जाने वाले दस्तावेजों का सत्यापन किया जाना चाहिए। सरकार इस योजना के तहत 30,000,000 रुपये की एकमुश्त वित्तीय सहायता प्रदान करती है। हर साल, लगभग 3,000 विधवाएं और अनाथ लाभ के लिए आवेदन करते हैं। इसके अलावा, दिल्ली सरकार ने पीड़ित महिलाओं को पेंशन प्रदान करने के लिए पहले ही  60,000 रु. से  बढाकर  1 लाख  रु.  कर दिया है ।

गरीब विधवाओं को उनकी बेटियों की शादी के लिए आर्थिक सहायता के बारे में अपडेट

विभाग की ओर से अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/अन्य पिछड़ा वर्ग/ टकसाल के कल्याण के लिए योजना का हस्तान्तरण किया गया। वित्तीय वर्ष 2006-07 से समाज कल्याण विभाग को। यह वर्तमान में महिला एवं बाल विकास विभाग, जीएनसीटीडी द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इस योजना का उद्देश्य 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करना है। 30,000 / – गरीब विधवाओं को अपनी बेटियों की शादी करने के लिए। ताकि वे अपनी बेटियों की शादी और अनाथ लड़कियों से शादी का खर्च उठा सकें।

विधवा विवाह योजना के बारे में अधिक जानकारी। http://www.wcddel.in/faw.html या http://www.wcddel.in/fapm.html

संपर्क जानकारी

किसी भी स्पष्टीकरण के मामले में, निम्नलिखित अधिकारी से उनके कार्य समय के दौरान संपर्क किया जा सकता है:

Contact Person: उप निदेशक, एफएएस, महिला एवं बाल विकास विभाग, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, दिल्ली सरकार।

पता: 01 कैनिंग लेन, पंडित रविशंकर शुक्ल लेन, कस्तूरबा गांधी मार्ग, दिल्ली 110001।

संपर्क नंबर: 011-23387715


Leave a Comment