e-Shram portal क्या है, Apply e-Shram Card

e-Shram portal क्या है, e-Shram Card के लिए आवेदन कैसे करें:

सरकार 26 अगस्त को असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का एक डेटाबेस e-Shram portalलॉन्च करेगी। केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपिंदर यादव ने मंगलवार को इसका शुभारंभ किया।

e-Shram portal

e-Shram portal क्या है?

सरकार का लक्ष्य निर्माण श्रमिकों, प्रवासी श्रमिकों, रेहड़ी-पटरी वालों और घरेलू कामगारों जैसे 380 मिलियन असंगठित श्रमिकों को पंजीकृत करना है। अधिकारियों ने कहा कि श्रमिकों को 12 अंकों की एक अद्वितीय संख्या के साथ एक ई-श्रम कार्ड जारी किया जाएगा, जो उन्हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में आगे बढ़ने में मदद करेगा।

सरकार पहले डेटाबेस बनाने की समय सीमा से चूक गई थी, जिसकी सुप्रीम कोर्ट ने आलोचना की थी।

पोर्टल पर श्रमिकों का पंजीकरण कैसे करें?

अधिकारियों ने कहा कि पोर्टल पर श्रमिकों का पंजीकरण श्रम मंत्रालय, राज्य सरकारों, ट्रेड यूनियनों और सीएससी के सहयोग से किया जाएगा। श्रमिकों को राष्ट्रव्यापी पंजीकरण करने में सक्षम बनाने के लिए एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान शुरू किया जाएगा।

पोर्टल शुरू होने के बाद उसी दिन से असंगठित क्षेत्र के श्रमिक अपना पंजीकरण शुरू कर सकते हैं। पंजीकरण की मांग करने वाले श्रमिकों के प्रश्नों की सहायता और समाधान के लिए पोर्टल पर एक राष्ट्रीय टोल फ्री नंबर – 14434 भी शुरू किया जाएगा।

एक श्रमिक अन्य आवश्यक विवरण जैसे जन्म तिथि, गृहनगर, मोबाइल नंबर और सामाजिक श्रेणी भरने के अलावा, अपने आधार कार्ड नंबर और बैंक खाते के विवरण का उपयोग करके पोर्टल पर पंजीकरण कर सकता है।

Leave a Comment