Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojna 2021 Application Form PDF Download | CM Kanya Vivah Yojana for Assistance on Marriage

झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड ऑनलाइन:

Jharkhand Mukhyamantri Kanyadan Yojna Apply Form PDF Download Online:

झारखंड सरकार गरीब परिवारों की बेटियों की शादी के लिए सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित कर रही है। गरीब परिवारों के इच्छुक और पात्र लोग जो पांच सौ रुपये की आर्थिक सहायता प्राप्त करना चाहते हैं। आप 30,000 मुख्यमंत्री कन्यादान योजना आवेदन पत्र पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं। यह मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना विशेष रूप से गरीब पिता पर अपनी बेटी की शादी के मामले में वित्तीय बोझ को कम करने के लिए डिज़ाइन की गई है।

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत झारखंड सरकार द्वारा  प्रत्येक बालिका लाभार्थी को  30000 रु.  सहायता के रूप में दी जाती है और लाभार्थियों को राज्य सरकार को पैसा वापस नहीं करना पड़ता है।

राज्य के सभी गरीब और पात्र व्यक्ति झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना फॉर्म डाउनलोड कर इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

झारखंड मुक्ति मंत्री कन्यादान योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड :- Click Hear

पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले सभी लोग मुक्तिमरी कन्यादान योजना फॉर्म पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं। यहां हम आपको आवेदन पत्र और पूरी आवेदन प्रक्रिया डाउनलोड करने के लिए लिंक प्रदान कर रहे हैं: –

झारखंड मुक्ति मंत्री कन्यादान योजना आवेदन पत्र पीडीएफ इस प्रकार दिखाई देगा।

Mukhyamantri Kanyadan Yojna 2021

  • सभी आवेदक मुख्यमंत्री कन्यादान योजना आवेदन पत्र डाउनलोड कर भर सकते हैं।
  • उम्मीदवार आवश्यक दस्तावेजों के साथ विधिवत भरा हुआ आवेदन पत्र झारखंड सरकार, सामाजिक और महिला कल्याण विभाग को जमा कर सकते हैं।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी गरीब परिवारों को शादी के एक महीने के भीतर सहायता के लिए आवेदन करना होगा।

झारखंड मुक्ति मंत्री कन्यादान योजना पात्रता मानदंड

सभी उम्मीदवारों को प्रधान मंत्री की कनाडाई योजना के लिए पात्रता मानदंड को पूरा करना होगा: –

*आवेदक झारखंड राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।

स्रोत आवेदक के परिवार की वार्षिक आय रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए। 72000

वर और वधू की विवाह की न्यूनतम कानूनी आयु होनी चाहिए। लड़की की आयु 18 वर्ष से अधिक और लड़के की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

  • सभी आवेदक गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी से संबंधित होने चाहिए।

आवेदक आवेदक के परिवार का कोई भी सदस्य किसी राज्य या केंद्र सरकार में नियोजित नहीं होना चाहिए। सेवाएं

– पुनर्विवाह के मामले में वित्तीय सहायता लागू नहीं होती है। हालांकि पुनर्विवाह की स्थिति में विधवाएं योजना का लाभ उठा सकती हैं।

अनाथ लड़कियां जो बीपीएल श्रेणी से संबंधित नहीं हैं, वे भी पात्र हैं और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सहायता प्राप्त कर सकती हैं।

झारखंड मधुमक्खी मंत्री कन्यादान योजना 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

इस योजना के तहत सहायता प्राप्त करने के लिए, सभी उम्मीदवारों को पूर्ण आवेदन पत्र के साथ निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे। झारखंड मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2021 के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है।

  1. हालिया पासपोर्ट साइज फोटो
  2. बैंक पासबुक की कॉपी
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. पहचान का प्रमाण
  5. निवासी प्रमाण
  6. आधार कार्ड

कुछ अन्य दस्तावेज हैं जिन्हें झारखंड मुक्ति मंत्री कन्यादान योजना योजना के लाभों का लाभ उठाने की आवश्यकता है। इन दस्तावेजों के विवरण के लिए, कृपया संबंधित प्राधिकारी या विभाग से संपर्क करें.

For more details, visit the official website at http://socialwelfare.jharkhand.gov.in/

Leave a Comment