प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना: ऑनलाइन आवेदन | PM Kisan Registration

अगर आपने अभी तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में खुद को लिस्ट नहीं कराया है, तो 30 जून तक योजना में लिस्ट कराने पर आपको दो किस्त मिल जायेगी। यानि अगर आप योजना में 30 जून तक अपना नाम लिखा देते हैं तो आपको 4000 रुपये की राशि प्राप्त होगी।

इसके साथ ही अगर किसी किसान ने किसान क्रेडिट कार्ड पर कर्ज उठाया है। तो उसे भी कर्ज को बिना पेनल्टी चुकाने का मौका 30 जून तक ही है।

यानि इस 30 जून तक किसान चाहें तो किसान सम्मान निधि योजना में लिस्ट होकर दो किस्त का फायदा उठा सकते हैं। वहीं इसी अवधि में किसान क्रेडिट कार्ड पर लोन का भुगतान कर पेनल्टी से भी बच सकते हैं।

क्या है किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान किया जाता है, जो चार-चार महीने की अवधि में 2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दिया जाता है। यह रकम सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में डाली जाती है। आज से पहले, इस योजना के तहत अब तक किसान परिवारों को 1.15 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा की सम्मान राशि हस्तांतरित की जा चुकी है।

कैसे करे आवेदन

किसान राज्य सरकार द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी या पटवारी के जरिए इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कॉमन सर्विस सेंटर्स के जरिए भी आप इस स्कीम के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके अलावा पीएम किसान पोर्टल के जरिए भी इस स्कीम के लिए आवेदन किया जा सकता है।

खुद कैसे कर सकते हैं आवेदन

1.PM Kisan की वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाएं।

2.’Farmers Corner’ नाम से एक ऑप्शन दिखेगा।

  1. इसमें नीचे’New Farmer Registration’ का ऑप्शन दिखेगा।

4.’New Farmer Registration’ ऑप्शन पर क्लिक करें।

  1. नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको Aadhaar number और Captcha भरना होगा।

6.Aadhaar नंबर भरकर कुछ व्यक्तिगत जानकारी भरनी होगी।

  1. नाम पर दर्ज जमीन का ब्योरा भी देना होगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के अंतर्गत भारत सरकार देश के छोटे तथा सीमांत किसानो का समर्थन करते हुए उन्हें बेहतर आजीविका के लिए वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है| प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा 1 फरवरी 2019 को केंद्रीय मंत्री श्री पीयूष गोयल जी के द्वारा अंतरिम बजट 2020 के दौरान की गयी थी |  किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी छोटे तथा सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य ज़मीन है उन्हें केंद्र सरकार द्वारा सालाना 6000 रूपये की आर्थिक सहायता तीन बराबर (रुपए 2000) किस्तों में प्रदान की जा रही है प्यारे दोस्तों आप प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2019 के ज़रिये किस तरह लाभ उठा सकते है आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं|

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

इस योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली कुल धनराशि 6000 रूपये डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर मोड के माध्यम से 2000 रूपये की तीन किश्तों में लाभार्थियों के बैंक खाते में स्थानांतरित की जा रही है | PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के अंतर्गत 12 करोड़ छोटे तथा सीमांत किसानो को शामिल किया जायेगा | इस योजना के तहत लगने वाली कुल लागत 75 ,000 करोड़ रूपये है | प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के ज़रिये  2.25 करोड़ लाभार्थी किसानो को 31 मार्च 2019 को सीधे बैंक ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से पहली किश्त मिल भी चुकी है |

जैसे आप सभी लोग जानते है कि इस योजना का आरम्भ देश के किसान भाइयो को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए किया गया है | इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार देश के बहुत से किसानो को प्रतिवर्ष 6000 रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। हमारे देश की केंद्र सरकार किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अब तक 7 किस्ते देश के किसानो को प्रदान कर चुकी है आगे भी देश के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 14 मई को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से देश के नागरिको को सम्बोधित करते हुए इस योजना के अंतर्गत 8 वी क़िस्त जारी कर दी है। इस योजना के अंतर्गत देश के 9.5 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानो के बैंक अकाउंट में 19,000 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि केंद्र सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाएगी। यह 19000 करोड़ रूपये की धनराशि देश के प्रत्येक किसान के बैंक अकाउंट में 2000 ,2000 रूपये के रूप में हस्तांतरित की जा रही है |

साथ ही देश के प्रधानमंत्री जी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम 8 वी क़िस्त जारी करने के साथ साथ यह भी बताया है कि अब तक लगभग देश के 11 करोड़ किसानों को करीबन 1 लाख 35 हजार करोड़ रूपये की धनराशि बैंक खाते के माध्यम प्रदान की जा चुकी है इनमे से किसानो को कोरोना काल में 60 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा पहुचाये गए है। जिससे कोरोना काल में किसानो को सहायता मिल सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना सातवीं किस्त

25 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री जी श्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का आयोजन किया गया था। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रधानमंत्री जी के द्वारा यह बताया गया है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की सातवीं किस्त की राशि किसानों के खाते में भेज दी गई है। यह राशि उन्हें एक सिंगल क्लिक के माध्यम से भेजी गई है। योजना के अंतर्गत 9 करोड़ किसानों को 18000 करोड़ से ज्यादा की रकम दी गई है। अब तक योजना के अंतर्गत 1 लाख 10 हजार करोड़ से ज्यादा की राशि किसानों के खाते में भेज दी गई है। योजना से किसानों को काफी लाभ पहुंचा है। प्रधानमंत्री जी ने यह बताया कि यह राशि पहुंचाने के लिए किसानों से किसी प्रकार का कमीशन नहीं लिया गया है तथा कोई भ्रष्टाचार नहीं किया गया है। आधुनिक टेक्नोलॉजी के माध्यम से यह राशि किसानों के बैंक अकाउंट में पहुंचाई गई है।

Key Points PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021

Scheme :-                                            प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

Introduced by:-                                 PM Narendra Modi

Introduced date:-                            February 2019

Ministry:-                                            Ministry Farmer welfare

Start date of registration-             Available Now

Last date of registration:-             Not yet declared

Status:-                                                Active

Cost of Scheme:-                             Rs 75 ,000

No Of Beneficiary:-                         12 Crore

Beneficiary:-                                      Small & Marginal Farmer

Benefits-                                             Financial support of Rs 6000

Mode of application:-                    Online/offline

Official website http://pmkisan.gov.in/

किसान सम्मान निधि सातवीं क़िस्त मुख्य विशेषता

यह राशि किसानों के खाते में राज्य सरकार द्वारा पंजीकरण तथा खाते के वेरिफिकेशन करने के बाद पहुंचाई जाती है। देश के प्रत्येक राज्य में, पश्चिम बंगाल को छोड़कर, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पहुंचाया जा रहा है।

पश्चिम बंगाल में लगभग 70 लाख किसान है जो इस योजना के लाभ से वंचित है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पश्चिम बंगाल के 23 किसानों ने आवेदन भी किया था लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा उनके आवेदन को वेरीफाई नहीं किया गया।

इस वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में आदरणीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा किसानों के लिए चलाई जा रही और भी योजनाओं की जानकारी प्रदान की गई है।

इसी के साथ प्रधानमंत्री जी ने नए किसान कानून के बारे में भी चर्चा की है। उन्होंने इस कानून के लाभ बताएं तथा किसानों को यह आश्वासन दिया कि इस नए किसान कानून से उन्हें कोई भी नुकसान नहीं पहुंचेगा।

अंत में प्रधानमंत्री जी के द्वारा सभी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को बधाई भी दी गई।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना छठी किस्त

जैसे कि आप सभी लोग जानते हैं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार किसानों को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान करती है। जो कि वह ₹2000 की तीन किस्तों में 4 महीने के अंतराल में प्रदान करती है।  केंद्र द्वारा अब तक पांच किस्त जारी की जा चुकी हैं। केंद्र सरकार 1 अगस्त 2020 से किसानों को छठी किस्त की राशि भेजने जा रही है। यह  राशि किसानों के बैंक अकाउंट में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाएगी। यदि आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी सही नहीं है आपके अकाउंट में छठी की राशि नहीं आएगी। यह राशि प्राप्त करने के लिए आपको अपने द्वारा प्रदान की गई जानकारी को सही करना होगा। उसके पश्चात ही आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana New Update

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत नई अपडेट निकली है । इस PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए जिन लोगो ने आवेदन किया है उन किसानो को इस योजना के तहत किसान  क्रेडिट कार्ड(Those people who have applied to get benefits, those farmers will have to get a Kisan Credit Card made under this scheme.) बनवाना होगा । इसी Credit Card के ज़रिये देश के किसानो को आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत किसानो द्वारा  किये गए आवेदन को प्राप्त करने के बाद 14 दिन के अंदर बैंको को क्रेडिट कार्ड जारी करने का निर्देश दिया गया है । यह केसीसी अभियान 8 फरवरी 2020 से 15 दिन के लिए शुरू किया गया है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 का उद्देश्य

भारत एक कृषि प्रधान देश है भारत देश में 75 %लोग खेती करते है देश के सभी किसान आर्थिक रूप से खेती पर निर्भर रहते है इसी बात को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार ने खेती करने वाले किसानो को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना 2021 को आरंभ किया है | इस योजना के ज़रिये खेती करने वाले किसानो को बेहतर आजीविका प्रदान करना तथा किसानो को आत्म निर्भर बनाना तथा सशक्त बनाना |

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में हुए बदलाव

आधार कार्ड अनिवार्य:- दोस्तों यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाना चाहते है तो आपके पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

जोत की सीमा खत्म:- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ किया गया था तब इस योजना में केवल उन्हीं किसानों को शामिल किया गया था जिनके पास 2 हेक्टेयर या फिर 5 एकड़ खेती योग्य जमीन है। अब केंद्र सरकार द्वारा यह सीमा खत्म कर दी गई है।

स्टेटस जानने की सुविधा:- अब आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत अपने आवेदन का स्टेटस खुद जान सकते हैं। इसके लिए आपको केवल आधार नंबर या मोबाइल नंबर या बैंक खाता होना चाहिए। जिसकी मदद से आप अपना आवेदन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

खुद रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा:- जब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आरंभ किया गया था तो इस योजना में पंजीकरण करवाने के लिए लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारियों के चक्कर लगाने पड़ते थे। लेकिन अब सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है। अब कोई भी किसान अपना रजिस्ट्रेशन घर बैठे खुद करा सकता है।

किसान क्रेडिट कार्ड:- वे सभी किसान जो प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाया है उन्हें किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए कोई दस्तावेज देने की आवश्यकता नहीं है। जिससे किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में आसानी होगी। किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसानों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

मुख्य तथ्य किसान सम्मान निधि योजना 2021

इस योजना के अंतर्गत  होने वाला  सारा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी |

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2021 से जुड़ी सभी जानकारी आधिकारिक वेबसाइट http://pmkisan.gov.in/ पर अपडेट कर दी गयी है

इस पोर्टल पर की नई सूची के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों के नाम जारी करने की घोषणा की है

ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की सूची में शामिल होने वाले लाभार्थियों को अगले 5 साल तक 6000 रूपये दिए जायेगे |

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 के दस्तावेज़ (पात्रता )

आवेदक के पास 2 हेक्टेयर तक किसी जमीन होनी चाहिए|

कृषि भूमि के कागज़ात होने चाहिए |

आधार कार्ड

पहचान पत्र

आई डी प्रूफ, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी

बैंक खाता पासबुक

मोबाइल नंबर

पते का सबूत

खेत की जानकारी (खेत का आकार,कितनी जमीन है )

पासपोर्ट साइज फोटो

नई घोषणा प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना 2021

17 वा लोक सभा इलेक्शन जीतने के बाद दूसरी बार बने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपनी मोदी 2.0 रणनीति के तहत घोषणा की अब प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत देश के सभी बड़े छोटे सीमांत किसानों को सम्मिलित किया जाएगा | मोदी सरकार द्वारा योजना के कवरेज को बढ़ाया गया है तथा अब देश के सभी किसान जिनके पास 1 हेक्टेयर 2 हेक्टेयर 3 हेक्टेयर 4 हेक्टेयर 5 हेक्टेयर इत्यादि कितनी भी खेती की जमीन है वह इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए तथा योजना का लाभ उठाने के लिए पात्र माने जायेगे |

घोषणा ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए प्रस्ताव

अभी तक केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थियों को योजना के अंतर्गत सम्मिलित करने के लिए विभिन्न राज्यों को निर्देश देकर उनसे यह कार्य कराया जा रहा है तथा सभी राज्य जिलेवार ग्राम पंचायत वार नगर पालिका नगर निगम वार किसानों की सूचियां तैयार करके केंद्र की सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करते आए हैं परंतु अब सरकार द्वारा जल्द ही योजना के अंदर ऑनलाइन आवेदन जन सेवा केंद्र के माध्यम से स्वीकृत करने का प्रस्ताव बनाया जा रहा है जैसे ही योजना को ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का कार्य पूर्ण हो जाएगा तो इसके लिए सरकार सीधे जन सेवा केंद्र के माध्यम से प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करेगी|

 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

किसान सम्मान निधि योजना आवेदन प्रक्रिया को किया गया सरल

किसान सम्मान निधि योजना का लाभ देश के सभी पात्र किसानों को प्रदान किया जाता है। जिसके लिए सरकार द्वारा पात्रता की कुछ शर्ते तय की गई हैं। यदि आप इन पात्रता की शर्तों को पूरा करते हैं तो आप भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके पश्चात आपका नाम लाभार्थी सूची में शामिल किया जाएगा। जिसके बाद आपके खाते में पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे। अब तक सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 7 किस्तों की राशि किसानों के खाते में पहुंचा दी गई है। आठवीं की राशि पहुंचाने की तैयारी की जा रही है।

अब किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए लाभार्थियों को लेखपाल, कनूनगो तथा कृषि अधिकारियों के चक्कर लगाने की आवश्यकता नहीं है। अब लाभार्थी घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन अगर लाभार्थी चाहे तो वह लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के माध्यम से भी आवेदन करवा सकते हैं। पिछले वर्ष किसान सम्मान निधि योजना के नियमों में भी बदलाव किए गए थे जिससे कि इस योजना को ज्यादा से ज्यादा किसानों तक पहुंचाया जा सके।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2021 में आवेदन कैसे करे?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी किसान इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है वह नीचे दिए तरीके को फॉलो करे और योजना का लाभ उठाये |

सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा |ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा |

इस होम पेज पर आपको Farmers Corner का ऑप्शन दिखाई देगा |इस ऑप्शन पर क्लिक करे इस ऑप्शन में आपको तीन और ऑप्शन दिखाई देंगे |

इनमे से आपको New Farmer Registration के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा |इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने New Farmers Registration Form खुल जायेगा |

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

इस फॉर्म में आपको अपना आधार नंबर, इमेज कोड भरना होगा तथा आगे पूछी गयी सभी जानकारी को आपको पूर्ण करना होगा |

सभी जानकारी को भरने के बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना होगा | इसके पश्चात आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म का प्रिंट आउट निकाल कर भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले |

इस तरह आपका  आवेदन पूरा हो जायेगा |

किसान सम्मान निधि ऑफलाइन पंजीकरण

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

इस योजना के अंतर्गत किसानो को जोड़ने के लिए गोवा सरकार ने आवेदन करने के लिए ऑफलाइन तरीके को आरम्भ किया है। यदि आप किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो अपने संबंधित तहसीलदार/ ग्राम प्रधान/ ग्राम पंचायत से संपर्क करें|

गोवा सरकार ने 11,000 किसानों को प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जोड़ने के लिए भारतीय डाक के साथ साझेदारी की है।

डाक विभाग के सीनियर अधिकारी डॉ विनोद कुमार ने कहा है कि योजना के तहत गोवा के किसानो को लाभ पहुंचाने के लिए गोवा के सभी 255 डाकघर और 300 कर्मचारी को शामिल किया जायेगा।

ये डाकिया किसानो के घर घर जाकर किसानो का ऑफलाइन पंजीकरण करेंगे। गोवा में अब तक 10000 किसानो का पंजीकरण हो चुका है बाकि बचे 11000 किसानो का पंजीकरण डाक विभाग की सहायता से घर घर जाकर ऑफलाइन किया जायेगा।

अब तक इस योजना के अंतर्गत 5000 किसानो से सम्पर्क किया जा चुका है और भरे हुए फॉर्म रिसीव किये गए है। अगर किसी किसान भाई का कोई सेविंग अकाउंट नहीं है तो वो भी अपना अकॉउंट डाक विभाग कि सहायता से खुलवा सकते है। ये कहते इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में खोले जा रहे है।

अभी ये ऑफलाइन सेवा केवल गोवा राज्य में शुरू की गयी है जैसे ही अन्य राज्यों में इस सेवा को आरम्भ कर दिया जायेगा हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2021 Edit Adhaar Failure Record

देश जिन किसानो का आधार नंबर इस योजना के तहत आवेदन करने में  गलत हो गया है और वह सही करना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

सबसे पहले लाभार्थी को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का ऑप्शन दिखाई देगा । आपको इस ऑप्शन में Edit Adhaar Failure Record का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा । आपको इस पेज पर अपना आधार नंबर, इमेज कोड आदि भरना होगा । इसके बाद आपको Search के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

इस तरह आप अपना आधार नंबर सही कर सकते है ।

किसान सम्मान निधि योजना 2021 बेनेफिशरी स्टेटस कैसे चेक करे?

सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । इस ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के के बाद आपके समाने होम खुल जायेगा ।

इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा । इस ऑप्शन में से आपको Beneficiary Status का ऑप्शन दिखाई देगा । ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।

Beneficiary Status PM kisan Samman Nidhi Yojana

इस पेज पर आप बेनेफिशरी स्टेटस आधार नंबर, अकाउंट नंबर, मोबाइल नंबर आदि में से किसी से भी स्टेटस देख सकते है ।इनमे से किसी एक पर क्लिक करके Get Data पर क्लिक करना होगा ।

इसके बाद आप बेनेफिशरी स्टेटस देख सकते है ।

PMKSNY 2021 Status of Self Registered/CSC Farmer Online Check

सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

इस होम पेज पर आपको Farmers Corner के ऑप्शन में से Status of  Self Registered/CSC Farmers के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।

Status of Self Registered/CSC Farmers PMSNY

इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर, इमेज कोड, कैप्चा कोड आदि भरनी होगी । सभी  जानकारी भरने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा ।

इसके बाद आपको नीचे पीएम किसान  सम्मान निधि योजना की वर्तमान स्थिति दिखाई देगी ।

PMKSNY 2021 (किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने की प्रक्रिया )

देश के जो किसान भाई पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहे है  उन्हें किसान  क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा ।

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई करना होगा ।सबसे पहले आवेदन को बैंक शाखा में जाना होगा ।

आपको उस बैंक शाखा में जाना होगा । जहा आपका किसान  सम्मान निधि का खाता है । वहाँ जाकर आपको आवेदन फॉर्म लेना होगा ।

उसके बाद आवेदन फॉर्म को भरकर वही जमा करना होगा ।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 7 इंटॉलमेंट

इस योजना के अंतर्गत जिन लोगो में आवेदन किया है उन लोगो की वर्ष 2019 की सभी 6 किस्तें मिल चुकी है । मोदी सरकार ने अब उन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की सातवीं क़िस्त भेजनी शुरू कर दी है। अगर आपको भी अभी तक 6 क़िस्त मिल चुकी हैं तो सातवीं क़िस्त का स्टेटस आप चैक कर सकते हैं। सातवीं क़िस्त किन किन राज्यों के किसानों को मिलने लगी है ।इसकी पूरी जानकारी नीचे दी हुई है ।

सबसे पहले लाभार्थी को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा ।ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

इस होम पर आपको रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।इसके बाद आपके सामने लिस्ट खुल जाएगी ।

PM Kisan samman nidhi yojana

KCC फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।

होम पेज पर आपको किसान कॉर्नर के अंतर्गत डाउनलोड केसीसी फॉर्म के लिंक पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने केसीसी फॉर्म खुलकर आ जाएगा।

आप इस फॉर्म को डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।

पीएम किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।

होम पेज पर आपको किसान कॉर्नर के अंतर्गत डाउनलोड पीएम किसान मोबाइल ऐप के लिंक पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे पीएम किसान मोबाइल ऐप आपके सामने खुलकर आ जाएगा।

अब आप इसे इंस्टॉल कर सकते हैं।

सेल्फ रजिस्ट्रेशन अपडेट करने की प्रक्रिया

सर्वप्रथम आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

अब आपके सामने होम पेज खोलकर आएगा।

होम पेज पर आपको किसान कॉर्नर के अंतर्गत अपडेशन इन सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने खुलकर आएगा।

इसमें आपको अपना आधार नंबर और इमेज टेक्स्ट भरना होगा।

अब आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।

इस प्रकार आप सेल्फ रजिस्ट्रेशन में अपडेशन कर पाएंगे।

किसान पेंशन योजना

इसके अतिरिक्त केंद्र सरकार जल्द ही पूरे देश में एक नई सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना देश के छोटे व सीमांत किसानों के लिए आरंभ करने जा रही है| इस योजना को सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान वृद्धजन पेंशन योजना के नाम से संबोधित कराया जाएगा| योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थियों को 60 वर्ष की आयु होने के पश्चात मानसिक रूप से पेंशन प्रदान की जाएगी| आगामी 3 सालों के अंदर 5 करोड़ लाभार्थियों को प्रधानमंत्री किसान पेंशन योजना के अंतर्गत सम्मिलित करने का लक्ष्य है| इस योजना को सरकार द्वारा प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना व प्रधानमंत्री कर्म योगी मानधन योजना की तर्ज पर आरंभ किया है| योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन जन सेवा केंद्र के माध्यम से आमंत्रित किए जाएंगे तथा लाभार्थियों को सम्मिलित किया जाएगा |

Helpline Number

Email: pmkisan-ict[at]gov[dot]in

Phone: 011-23381092 (Direct HelpLine)

Farmer’s Welfare Section

Phone: 91-11-23382401 Email: pmkisan-hqrs[at]gov[dot]in


Leave a Comment