RTPS Bihar: ऑनलाइन आवेदन rtps.bihar.gov.in, आय जाति प्रमाण पत्र, स्टेटस

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बिहार सरकार द्वारा RTPS ऑनलाइन वेबसाइट लॉन्च की गई है। बिहार सरकार ऑनलाइन पोर्टल पर घर बैठे राज्य के नागरिकों को जाति, आवास, आय आदि की ऑनलाइन सेवाएं प्रदान कर रही है। राज्य के नागरिक अपने जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र आदि के लिए आरटीपीएस बिहार पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बिहार के लोग देश के किसी भी कोने से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। प्रिय दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं कि आप जाति, आय, आवास के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं।

आरटीपीएस बिहार प्रमाण पत्र

आय प्रमाण पत्र आज एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसकी जरूरत हर आम आदमी को विभिन्न सार्वजनिक और निजी कार्यों के लिए होती है। राज्य के इच्छुक लाभार्थी जिन्होंने अभी तक अपनी आय, जाति प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन नहीं किया है, वे आधिकारिक आरटीपीएस वेबसाइट पर ऑनलाइन जाकर ऐसा कर सकते हैं। और आप इस सुविधा का लाभ घर बैठे आसानी से उठा सकते हैं। इस ऑनलाइन प्रक्रिया को बहुत आसान बना दिया गया है, जिससे राज्य के लोगों को किसी भी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा.

Bihar RTPS क्या है

बिहार के नागरिकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए जाति, आय और निवास का प्रमाण पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता है। ओबीसी और एससी-एसटी प्रमाणपत्रों के लिए विशेष रूप से उपयोगी। आमतौर पर राज्य और केंद्र सरकार की योजनाओं और छात्रवृत्ति से धन प्राप्त करते समय जाति, आय और निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है। आरटीपीएस सर्विस प्लस ऑनलाइन रिपोजिटरी में सभी अटैचमेंट/दस्तावेजों को प्रबंधित और बनाए रखें और सभी सेवाओं में उनका उपयोग करें।

RTPS Bihar Key Highlights

योजना का नाम आरटीपीएस बिहार
किस ने लांच की बिहार सरकार
लाभार्थी बिहार के नागरिक
उद्देश्य कार्यालय में जाए बिना विभिन्न सरकारी कागजात बनाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान करना।
आधिकारिक वेबसाइट यहां क्लिक करें
साल 2021

आरटीपीएस बिहार ऑनलाइन आवेदन का उद्देश्य

जैसा कि आप जानते हैं कि आज की दुनिया में आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र आदि होना बहुत जरूरी है। लंबी लाइनों में लगने से लोगों का काफी समय भी बर्बाद होता है। इन सभी मुद्दों को देखते हुए राज्य सरकार ने एक ऑनलाइन सुविधा शुरू की है, जिसके माध्यम से राज्य के लोग अपनी आय, जाति और निवास का प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। कार्यालय के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आप बिना दस्तावेजों के आवेदन कर सकते हैं। आपको बस एक कामकाजी कनेक्शन चाहिए।

बिहार आरटीपीएस सेवा प्रमाण पत्र

हम आपको उन प्रमाणपत्रों और उनके बारे में जानकारी के बारे में बताएंगे जो आरटीपीएस बिहार की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। निम्नलिखित प्रमाणपत्रों की एक सूची है।

जाति प्रमाण पत्र

भारत सरकार द्वारा देश के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए जाति प्रमाण पत्र जारी किया गया है। आप वेबसाइट पर जाकर अपने जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विभिन्न सरकारी परीक्षाओं और योजनाओं में शामिल होने के लिए एससी, एसटी और ओबीसी के लिए प्रमाण पत्र आवश्यक हैं। जाति प्रमाण पत्र के बिना आवेदकों को असुरक्षित / सामान्य श्रेणी माना जाएगा।

आय प्रमाण  पत्र

राज्य सरकार एक आय प्रमाण पत्र जारी करती है, जो सभी स्रोतों से किसी व्यक्ति की वार्षिक आय की पुष्टि करता है। आय प्रमाण पत्र जारी करने का अधिकार राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होता है। ग्रामीण क्षेत्रों के मामले में, यह ग्रामीण तहसीलदारों और शहरी क्षेत्रों के लिए जिला मजिस्ट्रेट या राजस्व विभाग द्वारा जारी किया जाता है। आय प्रमाण पत्र बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक है। आरटीपीएस सेवा व्यक्तियों को आय प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अनुमति देती है।

निवास प्रमाण पत्र

यह प्रमाण पत्र इस बात का प्रमाण है कि राज्य के नागरिक स्थायी निवासी हैं। पानी और बिजली कनेक्शन लेने के लिए आवासीय प्रमाण की आवश्यकता है।सरकारी नौकरियों के लिए भी, प्राधिकरण उम्मीदवार का निवास प्रमाण पत्र मांगता है। आरटीपीएस सेवा निवास प्रमाण पत्र के लिए पंजीकरण करने के लिए, आवेदक को विंडो में लॉग इन करना होगा। प्रदान करता है।

RTPS Online Portal के लाभ

  • इस RTPS ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से बिहार राज्य के नागरिक आसानी से RTPS सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • सरकार देश के नागरिकों के लिए विभिन्न सरकारी योजनाएं चला रही है, जिसमें जाति, निवास, आय प्रमाण पत्र का उपयोग किया जाता है। फिर आप सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  • राज्य और केंद्र सरकार द्वारा संचालित सभी सरकारी नौकरियों में आवेदन करने के लिए बिहार जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र का आवेदन अनिवार्य हो गया है।
  •  ये दस्तावेज़ स्कूल और कॉलेज में प्रवेश के लिए भी आवश्यक हैं।
  • जैसा कि आप जानते हैं कि कई सरकारी योजनाएं हैं जिनका लाभ उठाने के लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और अपने पते का प्रमाण होना आवश्यक है। वैसे ये सभी दस्तावेज़ उन दस्तावेज़ों की श्रेणी में आते हैं जिनकी लगभग हर जगह आवश्यकता होती है, चाहे वह सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करना हो या किसी सरकारी योजना के लिए।

आय ,जाति ,निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज़

जाति प्रमाण पत्र के लिए

  • पहचान का प्रमाणपत्र  – आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, पैन कार्ड।
  • पते के लिए  – आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, निवास प्रमाण, रेंटल स्लिप और रेंट एग्रीमेंट।
  • राशन कार्ड की कॉपी।

आय प्रमाण पत्र के लिए

  • आयु प्रमाण (जन्म प्रमाण पत्र या मार्कशीट),
  • आवेदक का राशन कार्ड,
  • आवासीय प्रमाण,
  • आय विवरण (मासिक वेतन, वेतन पर्ची)

निवास प्रमाण पत्र के लिए

  • आधार कार्ड,
  • मतदाता पहचान पत्र,
  • राशन पत्रिका,
  • पैन कार्ड।

आरटीपीएस सेवाओं के लिए आवेदन कैसे करें।

RTPS पोर्टल पर 6 प्रकार के विभागों से संबंधित सेवाएं प्रदान की जाती हैं जो इस प्रकार हैं।

  • सामान्य प्रशासन विभाग की प्रशासन सेवाएं।
  • समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सेवाएं
  • योजना और विकास विभाग।
  • श्रम संसाधन विभाग की सेवाएं।
  • राजस्व और भूमि सुधार विभाग की सेवाएं।
  • खाद्य विभाग एवं उपभोक्ता संरक्षण सेवाएं।

यदि आप इन सेवाओं के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

सामान्य प्रशासन विभाग की सेवाएं

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा 6 प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं। यदि आप सामान्य प्रशासन विभाग की सेवाओं के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • आपको बस सार्वजनिक सेवाओं और अन्य सेवाओं के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।

  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होमपेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको RTPS Services के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको सामान्य प्रशासन विभाग सेवा विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने निम्न विकल्प खुलेंगे।

  • अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमी लेयर रहित) प्रमाण पत्र का निर्माण
    • आंचल अधिकारी स्तर पर
    • अनुमंडल पदाधिकारी स्तर पर
    • जिला पाधिकारी स्तर पर
  • आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार सेवा का चयन करना होगा।
  • फिर आपको उपलब्ध स्तरों में से अपना स्तर चुनना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • आपको आवेदन पत्र में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • आप को आवेदन पत्र में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • सेवा का प्रकार
    • लिंग
    • अभिवादन
    • आवेदक का नाम
    • पिता का नाम
    • माता का नाम
    • पति का नाम
    • आवेदक का ईमेल
    • आवेदक का मोबाइल नंबर
    • पता
    • राज्य
    • जिला
    • अनुमंडल
    • ग्राम आदि
  • इसके पश्चात आप को सभी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सामान्य प्रशासन विभाग की सेवाओं के लिए आवेदन कर पाएंगे।

समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं की सेवाएं

समाज कल्याण विभाग 4 प्रकार की योजनाओं के लिए आवेदन की सुविधा प्रदान करती हैं। अगर आप भी समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट की सर्विसेज ऑफ सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने निम्नलिखित ऑप्शन खुल कर आएंगे।
    • मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन
    • राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए आवेदन
    • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए आवेदन
  • आपको अपनी आवश्यकता अनुसार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने यह एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको आवेदन पत्र में निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • योजना का नाम
    • आवेदक का नाम
    • अभिवादन
    • लिंग
    • जन्मतिथि
    • आयु
    • आवेदक की आधार संख्या
    • एसईसीसी संख्या
    • पिता का नाम
    • माता का नाम
    • पति का नाम
    • निर्वाचन परिचय पत्र संख्या
    • मतदाता पत्र के अनुसार नाम
    • मोबाइल संख्या
    • ईमेल
    • कैटेगरी
    • आवेदक का पहचान पत्र
    • अल्पसंख्यक स्थिति
    • बैंक खाता विवरण
    • निवास का पूरा पता
  • फिर आपको आवेदक की एक फोटो अपलोड करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आप समाज कल्याण विभाग की सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के तहत आवेदन कर सकेंगे।

योजना एवं विकास विभाग की सेवाएं

योजना एवं विकास विभाग द्वारा जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन किया जा सकता है। यदि आप योजना एवं विकास विभाग की सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले आपको ब्लॉक स्तर पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको RTPS काउंटर पर जाना होगा।
  • अब यदि आप जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको जन्म प्रमाण पत्र के लिए एक आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा। और अगर आप मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको मृत्यु प्रमाण पत्र आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।
  • फिर आपको फॉर्म में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, आयु, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी आदि दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • फिर आपको इस फॉर्म को ब्लॉक स्तर के आरटीपीएस काउंटर पर जमा करना होगा।
  • इस तरह आप योजना एवं विकास विभाग की सेवाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे।

श्रम संसाधन विभाग की सेवाएं

यदि आप श्रम संसाधन विभाग की सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होमपेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको RTPS Services के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको श्रम संसाधन विभाग की सेवाओं का चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपको बिहार राज्य प्रवासी श्रमिक दुर्घटना अनुदान योजना के लिए आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • आपको आवेदन पत्र में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, आयु, जन्म तिथि, ईमेल पता, बैंक खाता विवरण आदि दर्ज करनी होगी।
  • फिर आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सेवाएं

यदि आप राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • आपको बस सार्वजनिक सेवाओं और अन्य सेवाओं के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।

  • इसके बाद आपको ऑनलाइन आवेदन टैब पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको RTPS सर्विसेज के विकल्प को चुनना होगा।
  • अब आपको राजस्व और भूमि सुधार विभाग सेवा विकल्प का चयन करना होगा।
  • फिर आपको लैंड होल्डिंग सर्टिफिकेट के लिए आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन पत्र खुल जाएगा।
  • आवेदन आपको इस आवेदन पत्र में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे आपका नाम, पिता का नाम, माता का नाम, पति का नाम, पता, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करना होगा।
  • फिर आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • अब आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इससे आप राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की सेवाओं के लिए आवेदन कर सकेंगे।

खाद एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सेवाएं

यदि आप खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सेवाएं प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • आपको बस सार्वजनिक सेवाओं और अन्य सेवाओं के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होमपेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन करने के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको RTPS Services विकल्प का चयन करना होगा।
  • उसके बाद आपको खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग के सेवा विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको निम्न विकल्प दिखाई देंगे।
    • नया राशन कार्ड जारी करने के लिए राशन आवेदन।
    • राशन कार्ड सुधार अनुरोध।
  • आपको अपनी आवश्यकता के अनुसार विकल्प चुनना है।
  • इसके बाद आपके सामने यह एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको आवेदन पत्र में सभी महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करनी होगी और सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
  • इसके बाद आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की सेवाओं के लिए आवेदन कर पाएंगे।

खुद का पंजीकरण करने की प्रक्रिया

  • आपको बस सार्वजनिक सेवाओं और अन्य सेवाओं के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होमपेज पर आपको सिटीजन सेक्शन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करना होगा।

  • अब आपके सामने डायलॉग बॉक्स में रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
  • आपको पंजीकरण फॉर्म में मांगी गई निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी।
    • नाम
    • ईमेल आईडी
    • मोबाइल संख्या
    • पासवर्ड
    • राज्य
    • कैप्चा कोड
  • इसके बाद आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आप अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे।

पोर्टल में कैसे लॉगिन करें।

  • आपको बस सार्वजनिक सेवाओं और अन्य सेवाओं के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होमपेज पर आपको लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • अब आपको लॉग इन करने के लिए Proceed ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

  • इसके बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा।
  • इस बॉक्स में आपको अपना लॉगिन आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉगइन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस तरह आप पोर्टल में लॉग इन कर पाएंगे।

पासवर्ड रिकवर करने की प्रक्रिया

  • आपको बस सार्वजनिक सेवाओं और अन्य सेवाओं के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको ऑप्शन सेक्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब अपना पासवर्ड भूल गए? पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको अपना लॉगिन आईडी और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • अब आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आप अपना पासवर्ड रीसेट कर पाएंगे।

आवेदन की स्थिति देखने की प्रक्रिया

  • आपको बस सार्वजनिक सेवाओं और अन्य सेवाओं के अधिकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलेगा।
  • होमपेज पर आपको सिटीजन सेक्शन टैब पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको आवेदन स्थिति विकल्प का चयन करना होगा।

  • इसके बाद आपकी स्क्रीन पर एक डायलॉग बॉक्स खुलेगा।
  • आपको इस डायलॉग बॉक्स में अपनी श्रेणी का चयन करना होगा जो कि आवेदन की संदर्भ संख्या और आवेदन का विवरण है।
  • इसके बाद आपको संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • अब आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • आवेदन की स्थिति आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

तत्काल सर्टिफिकेट वेरीफाई करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको एप्लीकेशन आईडी भरनी है।
  • इसके बाद आपको स्टेटस बटन पर क्लिक करना है।
  • आपका प्रमाणपत्र आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगा, आप इसे सत्यापित कर सकते हैं।

रिसिप्ट प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी भरनी है।
  • इसके पश्चात आपको सर्च के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • आपकी रसीद की कॉपी आपके सामने होगी, आप उसे डाउनलोड कर प्रिंट कर सकते हैं.

आरटीपीएस सेवाओं की प्रबंधन सूचना रिपोर्ट कैसे देखें।

  • फिर आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
  • इस पेज पर आपको अपना यूजर आईडी, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • अब आपको सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • RTPS सेवा प्रबंधन सूचना रिपोर्ट आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

वेब कॉपी देखने करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी भरनी है।
  • इसके बाद आपको शो बटन पर क्लिक करना है।
  • आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर आपके प्रमाणपत्र की एक वेब प्रति दिखाई देगी।

डिजिटल प्रमाणपत्र के सत्यापन की प्रक्रिया।

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा जिसमें आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी तथा सर्टिफिकेट नंबर भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको Show Now के बटन पर क्लिक करना है।
  •  अब आप अपना डिजिटल सर्टिफिकेट वेरीफाई कर पाएंगे।

डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपनी एप्लीकेशन आईडी और सर्टिफिकेट नंबर भरना होगा।
  • इसके बाद आपको बस डाउनलोड बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आप अपना डिजिटल सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकेंगे।

RTPS Bihar ऐप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • आपको बस अपने मोबाइल में Google Play Store खोलना है।
  • अब आपको सर्च बॉक्स में RTPS लिखकर सर्च करना है।
  • फिर आपके सामने एक लिस्ट खुल जाएगी।
  • आप को सबसे ऊपर वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको इनस्टॉल बटन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आपके फोन में RTPS बिहार मोबाइल ऐप डाउनलोड हो जाएगा।

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